EDUCATIONHINDILIFESTYLENATIONAL

एनआईएफडी ग्लोबल जयपुर वार्षिक डिजाइन प्रदर्शनी 2024 ‘उद्यत्’

एनआईएफडी ग्लोबल जयपुर वार्षिक डिजाइन प्रदर्शनी 2024 ‘उद्यत’ का अनावरण 8 मई 2024 को किया गया। पांच दिवसीय फैशन और इंटीरियर डिजाइन प्रदर्शनी पूरी तरह से एनआईएफडी ग्लोबल, जयपुर के छात्रों द्वारा आयोजित की गई। निफ्ड जयपुर ने पिछले 25 वर्षों से डिज़ाइन समुदाय की मौजूदगी के साथ निफ्ड ग्लोबल में परिवर्तित हो गया है इस प्रदर्शनी की प्रेरणा व्यक्तिगत संगठनों और समुदायों के भीतर निरंतर विकास, अनुकूलन और परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक गतिशील पहल से आती है यह गतिशीलता और परिवर्तन “उद्यत” शब्द को जन्म देता है, यह निरंतर विकास, अनुकूलन और परिवर्तन की भावना है… विकसित होने और संपन्न होने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

इसलिए प्रदर्शनी का नाम, उदयत, संस्कृत शब्द से लिया गया है जिसका अर्थ है “उदय”, जो कि क्षितिज से सूर्य के उदय के समान है जो चमकीले सितारों के रूप में हमारे उद्भव का प्रतीक है। प्रेरणादायक प्रदर्शनी “क्यूबिज्म” पर केंद्रित थी जिसे एनआईएफडी ग्लोबल जयपुर परिसर में हर कक्षा में प्रदर्शित किया गया था। प्रत्येक कक्षा एक विशिष्ट कला आंदोलन का प्रतिनिधित्व करती थी, जिसमें उस विशेष कलात्मक युग से प्रेरित छात्रों के परिधान और कलाकृतियाँ शामिल थीं। क्यूबिज्म की थीम को अपनाते हुए, एक मंजिल ने जीवंत रंगों का प्रदर्शन किया, जबकि दूसरी मंजिल पर काले और सफेद रंग का पैलेट प्रदर्शित किया गया, जो कलात्मक अभिव्यक्तियों के विविध पहलुओं को दर्शाता है। यह प्रदर्शनी एनआईएफडी की एक वार्षिक विशेषता है। यह पेशेवरों की भागीदारी के बिना विशेष रूप से छात्रों के काम को प्रदर्शित करता है। कुछ बेहद दिलचस्प परिधानों में “ज्यामितीय आकृतियों” के अभिनव उपयोग के साथ-साथ “कथा” जैसी जटिल पैच वर्क तकनीकें शामिल थीं। इंटीरियर डिज़ाइन छात्र टीम ने ” ज्यामितीय ” विषय का उपयोग करते हुए विभिन्न प्रकार के फर्नीचर जैसे टेबल, कुर्सी, कंसोल आदि का समायोजन बहुत खूबसूरती से किया है । भ्रम से लेकर स्थिरता तक, प्रदर्शनी में विविध विषयों को शामिल किया गया, जिसमें मोंड्रियन से प्रेरित रचना और दृश्य बिक्री के लिए “अंडे ट्रे” और “साइकिल रिम्स” जैसी रोजमर्रा की वस्तुओं का रचनात्मक पुनरुत्पादन शामिल है। प्रयुक्त “पेस्ट्री बॉक्स” भी मनोरम विंडो डिस्प्ले के हिस्से के रूप में एक नया जीवन पाते हैं। छात्रों की कृतियों के अलावा, प्रदर्शनी में ‘लंदन, न्यूयॉर्क और लैक्मे फैशन वीक’ जैसे प्रतिष्ठित कार्यक्रमों में प्रदर्शित संग्रह भी शामिल थे। डिज़ाइन Fraternity के विभिन्न गणमान्य व्यक्ति, Bureaucrats, राजनेता, मीडिया के लोग, समाज के लोग, प्रोफेसर, शिक्षक और विभिन्न स्कूल और कॉलेजों के छात्र प्रदर्शनी में शामिल हुए।

कमला पोद्दार समूह की अध्यक्ष, सुश्री कमला पोद्दार ने प्रदर्शनी में मेहमानों और आगंतुकों के आने पर प्रसन्नता व्यक्त की, उन्होंने मेहनती छात्रों को मिलने वाली प्रेरणा और प्रोत्साहन पर ध्यान दिया। कमला पोद्दार समूह के निदेशक श्री अभिषेक पोद्दार ने आगंतुकों की सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यह संतुष्टिदायक यात्रा मूल्यवान मित्रों और शुभचिंतकों के समर्थन के बिना संभव नहीं होती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *