BUSINESSENTERTAINMENTHINDINATIONALPOLITICAL

एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ेगा राजस्थान

-'AVGC-XR' क्षेत्र के हितधारकों का परामर्श कार्यक्रम आयोजित

जयपुर, 26 जुलाई।  राज्य बजट (लेखानुदान) में 1000 करोड़ रुपए से चार अटल इनोवेशन स्टूडियो एंड एक्सेलेटर्स बनाए जाने की घोषणा और राज्य बजट (संशोधित) में AVGC-XR (एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी क्षेत्र) पॉलिसी लाए जाने तथा एग्रीकल्चर एक्सेलेरेटर मिशन प्रारंभ करने की घोषणा से AVGC-XR क्षेत्र में राजस्थान तेजी से आगे बढ़ेगा और यहां हजारों की संख्या में रोजगार सृजन के नए अवसर तैयार होंगे।

यह बात सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग की शासन सचिव सुश्री आरती डोगरा ने शुक्रवार को AVGC-XR क्षेत्र के हितधारक परामर्श कार्यक्रम में कही।  इस परामर्श कार्यक्रम का आयोजन आईस्टार्ट की ओर से जयपुर स्थित भामाशाह स्टेट डेटा सेंटर में किया गया। शासन सचिव ने AVGC-XR क्षेत्र के प्रमुख उद्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार नवाचार, उद्यमिता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी मंशा के अनुरूप सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग ने हितधारक परामर्श कार्यक्रम की शुरुआत की है।

कार्यक्रम में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग के आयुक्त श्री इंद्रजीत सिंह ने कहा कि विभाग प्रयास कर रहा है आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में राजस्थान, सिर्फ देश में ही नहीं, दुनिया में पहचान बनाए।  उन्होंने कहा कि एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग, कॉमिक्स और एक्सटेंडेड रियलिटी क्षेत्र में दुनिया में तेज गति से ग्रोथ हो रही है। इस सेक्टर की संभावनाओं को लेकर इंडस्ट्री के प्रमुख उद्यमियों के साथ गहरा मंथन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में लीडिंग प्लेयर्स के साथ एमओयू के माध्यम से राजस्थान में अधिक से अधिक निवेश लाने के प्रयास किए जाएंगे।

‘AVGC-XR’ क्षेत्र के प्रमुख उद्यमियों के साथ गहरा मंथन

कार्यक्रम में की रूपरेखा प्राइमस पार्टनर्स के प्रबंध निदेशक श्री समीर जैन ने प्रस्तुत की।  कार्यक्रम चार सत्रों में आयोजित हुआ, जिनमें AVGC-XR इकोसिस्टम निर्माण, टैलेंट को प्रोत्साहन, प्रौद्योगिकी और नवाचार तथा ग्लोबल राजस्थान विषय शामिल थे। कार्यक्रम में सीआईआई AVGC-XR टास्कफोर्स के प्रमुख श्री बीरेन घोष, फिक्की AVGC-XR फोरम के अध्यक्ष श्री आशीष कुलकर्णी, लक्ष्य डिजिटल के सीईओ श्री मानवेंद्र शुक्ल, फिक्की की AVGC-XR क्लस्टर प्रमुख सुश्री लीना जैसानी, निर्यात संवर्धन परिषद के कार्यकारी निदेशक श्री गुरमीत सिंह, सेंटर फॉर एंटरटेनमेंट की सीओओ, सुश्री मैबेले सवाकेड, मीडिया और मनोरंजन कौशल परिषद के सीईओ श्री मोहित सोनी और एरिना एनिमेशन के निदेशक श्री उत्तम शर्मा सम्मिलित हुए। साथ ही ऑटोडेस्क के तकनीकी समाधान विशेषज्ञ, मीडिया और मनोरंजन श्री समित शेट्टी, सेंटर फॉर एंटरटेनमेंट आर्ट्स के व्यवसाय विकास प्रबंधक श्री मैथ्यू, गूगल इंडिया के श्री नितिन टंडन, एचपीसी और एआई सुपरकंप्यूटिंग, एनवीडिया के रणनीतिक व्यवसाय निदेशक श्री गणेश महाबाला और वैश्विक सार्वजनिक क्षेत्र के मुख्य वास्तुकार श्री अनिरुद्ध श्रीवास्तव ने भी चर्चा में हिस्सा लिया। इसके अलावा ग्रेफिटी मल्टीमीडिया के सीईओ श्री मुंजाल श्रॉफ, गेमिट्रॉनिक्स के सीईओ श्री रजत ओझा और कल्चर सिनेमा फिल्म फेस्टिवल के फेस्टिवल डायरेक्टर श्री प्रवीण नागदा भी प्रतिभागियों में शामिल थे।

 सत्र के दौरान शासन सचिव सुश्री आरती डोगरा ने जिज्ञासा और शंकाओं के समाधान के लिए उद्यमियों के साथ वन-टू-वन मीटिंग भी की। विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री तपन कुमार ने अतिथियों का आभार व्यक्त किया।  सत्र समापन के बाद अतिथियों को भामाशाह स्टेट डेटा सेंटर और भामाशाह टेक्नो हब का भ्रमण करवाया गया। कार्यक्रम में चीफ इंजीनियर श्री अमित कक्कड़, डायरेक्टर टेक्नीकल श्री अनिल सिंह, मुख्य लेखाधिकारी श्रीमती पूनम चौधरी सहित विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *